ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के गृह जिले में लापरवाह अधिकारियों से जनता परेशान।

शिक्षक शैलेंद्र यादव उर्फ पप्पू और ठेकेदार संजय राय उर्फ रिंकू सरकारी जमीन में नही लगाने दे रहे ट्रांसफार्मर, जिला प्रशासन मौन।

मामला मऊ जिले के पुरानी तहसील के पूरब डा० एस सी तिवारी रोड़ पर ट्राली ट्रांसफार्मर का।

फास्ट इंडिया न्यूज ब्यूरो

मऊ। उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत पुरानी तहसील के पूरब सहादतपुरा नई बस्ती में ट्राली ट्रांसफार्मर में अचानक आकाशीय बिजली गिरने के कारण ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट की आवाज के साथ जल गया। जिससे स्थानीय मोहल्ले वासियों को पूरी रात बिजली सप्लाई बाधित होने के कारण काफी परेशानियों सामना करना पड़ा। यह समस्या प्रायः हर एक महीने पर बनी रहती है क्योंकि बिजली विभाग के लापरवाही के कारण इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

आपको बता दे कि यह ट्राली का ट्रांसफार्मर जो संचालित किया जा रहा है अवैध ढंग से बिजली विभाग द्वारा संचालित कर रहा है।जिस 400 केवीए ट्रांसफार्मर के जलने पर यह ट्राली ट्रांसफार्मर रखा गया था उस ट्रांसफार्मर को तो लगा दिया गया है और वह अपने निश्चित स्थान पर चल भी रहा है। लेकिन अधिक लोड के नाम इस ट्राली ट्रांसफार्मर को भी चलाया जा रहा है जो नियमतः पूरी तरह गलत है। क्योंकि ट्राली ट्रांसफार्मर आपात कालीन व्यवस्था के लिए रखा गया है।जहा कही भी कोई ट्रांसफार्मर जल जाता है वहा इसे अस्थाई रूप से तब तक के लिए लगाया जाता है जब तक जले हुए ट्रांसफार्मर के स्थान पर नया ट्रांसफार्मर लग न जाय।लेकिन यहां तो जला हुआ ट्रांसफार्मर लग जाने के बाद भी ट्राली ट्रांसफार्मर जबरन राम प्रवेश सिंह के जमीन मे चलाया जा रहा है।

जबकि अधिक लोड होने के कारण वश नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए अधीक्षण अभियंता मऊ द्वारा एक नया ट्रांसफर लगाने के लिए बजट स्वीकृत कर दिया गया है। और इसे लगाने की प्रक्रिया भी बिजली विभाग ने सरकारी जमीन पर चालू कर दिया था।

लेकिन स्थानीय निवासी शिक्षक शैलेंद्र यादव उर्फ पप्पू तथा ठेकेदार संजय राय उर्फ रिंकू ने सरकारी जमीन में ट्रांसफार्मर रखने हेतु बनाए जा रहे फाउंडेशन को तोड़वा दिया। जिसमे अवर अभियंता की तहरीर पर सदर कोतवाली में अज्ञात में मुकदमा भी दर्ज किया गया है।लेकिन अभी तक उक्त दोनों मनबढ़ व्यक्तियों पर पुलिस प्रशासन ने कोई कार्यवाही नही किया। जिसके कारण इनका मन इतना बढ़ता गया कि अब यह दोनो व्यक्ति सरकारी जमीन को अपनी जमीन बताते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा को भी गुमराह कर लग रहे ट्रांसफार्मर के कार्य को रोकवा दिया।

जबकि उक्त सरकारी जमीन पर पहले से ही 400 KVA, 100 KVA, 25KVA का ट्रांसफार्मर चल रहा है और पास में ही नगर पालिका द्वारा सरकारी ट्यूबवेल भी लगाया गया है। इसके बावजूद उक्त सरकारी जमीन पर काफी मात्रा में खाली पड़ी जमीन पर बिजली विभाग द्वारा स्वीकृत नया ट्रांसफार्मर शैलेंद्र यादव और संजय राय द्वारा नही लगाने दिया जा रहा है। जबकि उक्त सरकारी जमीन पर ट्रांसफार्मर लगाने के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ने अनापत्ति प्रमाण भी दिया हुआ है।
वही दूसरी तरफ बिजली विभाग द्वारा राम प्रवेश सिंह के निजी जमीन बाउंड्रीवाल में जबरन ट्राली का ट्रांसफार्मर रखकर संचालित किया जा रहा रहा है।जिसके आस पास चारो तरफ मकान बना हुआ है। जहा छोटे छोटे बच्चे और बुजुर्ग पास से गुजरते रहते है और इसमें आए दिन आग लगने की समस्या भी उत्पन्न होती रहती है।
जिसे हटाने के लिए कई बार स्थानीय लोगो ने बिजली विभाग सहित जिला प्रशासन से भी शिकायत किया है। जिस पर अधिशासी अभियंता प्रथम फर्जी रिपोर्ट लगा देते है कि स्थानीय जनता में आक्रोश के कारण नया ट्रांसफार्म सरकारी जमीन में नही लगाया जा पा रहा है जबकि सच्चाई यह है कि केवल दो व्यक्ति शैलेंद्र यादव और संजय राय उर्फ रिंकू को छोड़ दिया जाय तो किसी भी स्थानीय जनता में नया ट्रांसफार्मर सरकारी जमीन में लगाने के लिए कोई आक्रोश नही है।
अर्थात शिक्षक शैलेंद्र यादव और ठेकेदार संजय राय के मनबढ़ रवैए के चलते प्रायः पूरे मोहल्लेवासी परेशान हो रहे है। जिसका समाधान जिला प्रशासन नही कर रहा है।
वही इस संबंध में अधीक्षण अभियंता मऊ राकेश कुमार से बात की गई तो वह पूरा मामला जिला प्रशासन के संज्ञान में है बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया।
आखिरकार दो मनबढ़ व्यक्तियों के चलते पूरे मोहल्लेवासी प्रायः परेशान हो रहे है जिसका समाधान जिला प्रशासन कब तक करेगा यह तो अब देखना होगा। शेष अगले अंक में....


फेसबुक पेज

अन्य समाचार